Wednesday 17 January 2018

Secondary Memory

Secondary Memory

कंप्यूटर में स्टोरेज डिवाइस कंप्यूटर की द्वितीय मेमोरी (Secondary Memory) कहा जाता है। यह प्रकृतिक रूप से अपरिवर्तनशील मेमोरी है जो डेटा को कंप्यूटर स्विच ऑफ़ होने के बाद भी स्थायी रूप से रखती है। CPU सीधे तौर पर द्वितीय मेमोरी तक नहीं पहुँच सकता। सर्वप्रथम द्वितीय मेमोरी का डेटा प्राथमिक मेमोरी को सौंपने पर ही CPU इसे उपयोग कर सकता है।
उदाहरण हैं- Flopy Disk, Hard Disk, DVD, Pen Drive, Memory card आदि;

Floppy disk :- इनका प्रयोग computer के अन्दर सूचनाओ को store करने के लोए किया जाता है!एक computer से दुसरे computer में data को transfer करने के लिए Floppy disk का प्रयोग किया जाता है!एक Floppy disk को computer में लगायी गयी Floppy drive में डालकर प्रयोग करते है!
Floppy disks दो प्रकार के Sizes में मिलती है-
(A-5.5 inch-360KB-180page
                        720KB- 360 page
(B)-3.3 inch- 1.44MB-700 page
                       1.22 MB-600 page

Hard Disk :- एक Hard disk भी Floppy disk की तरह data को store करने के लिए प्रयोग की जाती है!परन्तु Hard disk की Capacity व Size, Floppy disk की अपेक्षा विशाल होती है!यह पूरी तरह से बन्द होती है और computer में लगाई जाती है Hard disk की storage capacity मुख्यतः floppy disk व CD Rom और DVD Rom से अधिक होती है!
यह मुख्यतः 40MB, 80MB, 120MB, 500MB, 2GB, 4GB, 10GB, 20GB, 40GB, 80GB, 160GB, 320GB, 460GB, 500GB आदि Capacity में पायी जाती है!

DVD Rom (Digital Versatile Disk Read Only Memory) :- इसका प्रयोग data को store करने के लिए किया जाता है! यह भी CD Rom की तरह होती है! परन्तु इसकी storage capacity एक CD की अपेक्षा विशाल होती है! यह एक computer से दुसरे computer में data को transfer करने के लिए प्रयोग की जाती है! इसके अन्दर data को केवल एक बार store करके कई बार read किया जा सकता है परन्तु आज कल बाजार में ऐसी भी DVD उपलब्ध है जिनके अन्दर data को कई बार store/delete किया जा सकता है!

Pen drive :- यह data को एक स्थान से दुसरे स्थान पर ले जाने के लिए प्रयोग की जाती है!इस device के अन्दर आप data को कई बार store/delete कर सकते है! यधपि इसकी capacity सिमित होती है!इसके अन्दर store किया data सुरक्षित रहता है!
बाजार में कई प्रकार की Pen drive उपलब्ध है जिनकी storage capacity भिन्न-भिन्न है!इनकी storage capacity Floppy disk, CD, DVD से अधिक होती है!

Memory card :- इसका प्रयोग एक computer से दुसरे  computer में data को transfer करने के लिए किया जाता है! इसका प्रयोग आजकल मोबाईल फोन के अन्दर भी किया जा रहा है!इसके अन्दर data को कई बार store/delete किया जा सकता है!memory card की storage capacity Floppy disk, CD और DVD से अधिक होती है!

Share this

0 Comment to "Secondary Memory"

Post a Comment