Friday 2 February 2018

पेशाब में जलन (Burning sensation while urination)

उपचार

1. कालीमिर्च: 5 कालीमिर्च के दानों और 10 ग्राम रतनजोत को पानी के साथ पीसकर उसमें खांड मिलाकर रोगी को पिलाने से पेशाब मे जलन दूर होती है।

2. दूध: 250 मिलीलीटर दूध और 250 मिलीलीटर पानी में खांड को मिलाकर पीने से पेशाब की जलन के रोग में लाभ मिलता है।

3. रेवन्दचीनी: 10 ग्राम रेवन्दचीनी को पीसकर आधा ग्राम की मात्रा में सुबह और शाम पानी के साथ सेवन करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

4. शोराकलमी: 10 ग्राम शोराकलमी और बड़ी इलायची के दानों को पीसकर चूर्ण बनाकर लगभग 4 ग्राम की मात्रा में पानी या दूध के साथ सुबह और शाम खाने से पेशाब की जलन दूर होती है।

5. खमीरा: 6 ग्राम खमीरा सन्दल को पानी के साथ सुबह और शाम लेने से पेशाब की जलन के रोग मे लाभ होता है।


6. आंवला: आधा कप आंवले के रस में 2 चम्मच शहद को मिलाकर पीने से पेशाब की जलन शांत हो जाती है।

7. मुलेठी: 1 चम्मच मुलेठी का चूर्ण एक कप दूध के साथ लेने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

8. दूब हरी : दूब की जड़ को पीसकर सेवन करने से मूत्रकृच्छ (पेशाब करने में जलन या कष्ट होना) की विकृति नष्ट हो जाती है।

9. चीकू: चीकू का सेवन करने से पेशाब की जलन शांत हो जाती है।

10. अदरक: सौंठ, कटेली की जड़, बला मूल, गोखरू को 2-2 ग्राम की मात्रा में और 10 ग्राम गुड़ को 250 मिलीलीटर दूध में उबालकर सुबह-शाम पीने से मल-मूत्र के कारण होने वाला दर्द शांत हो जाता है।

11. गेंहू: रात को सोने से पहले 10 ग्राम गेहूं को 250 मिलीलीटर पानी में भिगो दें। सुबह के समय इस पानी को छानकर उस पानी में 25 ग्राम मिश्री को मिलाकर पीने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

12. ईसबगोल: 1 गिलास पानी में 3 चम्मच ईसबगोल की भूसी को भिगोकर उसमें स्वाद के मुताबिक बूरा डालकर पीने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

13. कलौंजी: 250 मिलीलीटर दूध में आधा चम्मच कलौंजी का तेल और 1 चम्मच शहद को मिलाकर पीने से पेशाब की जलन के रोग में फायदा होता है।

14. कचनार: कचनार के सूखे फल के चूर्ण 5 से 10 ग्राम की मात्रा में सेवन करने से पेशाब की जलन मिट जाती है।

15. गोखरू: गोखरू के पत्ते और फल को बराबर मात्रा में मिलाकर काढ़ा तैयार करके और छानकर आधा कप की मात्रा में दिन में 3 बार सेवन करने से पेशाब की जलन में बहुत जल्द ही आराम मिलता है।

16. फूलगोभी: फूलगोभी की सब्जी का सेवन करने से पेशाब की जलन दूर हो जाती है।

17. अलसी: अलसी के बीजों का काढ़ा 1-1 चम्मच की मात्रा में दिन में 3 बार पीने से मूत्रनली की जलन और मूत्र सम्बंधी कष्ट दूर होते हैं।

18. खस (पोस्त के दाना): खस की जड़ का चूर्ण एक चम्मच की मात्रा में 3 बार पानी से खाने से पेशाब की जलन और पेशाब की रुकावट दूर होती है।

19. नींबू: नींबू के रस में जवाखार को मिलाकर सेवन करने से पेशाब की जलन कम हो जाती है और पेशाब अधिक आता है।

20. पानी: धूप, गर्मी के कारण या गर्म प्रकृति की चीजों को खाने से पेशाब में जलन हो, पेशाब बूंद-बूंद करके आता हो तो ठंडे पानी या बर्फ के पानी में कपड़ा भिगोकर नाभि से नीचे रखनें सें पेशाब खुलकर और बिना दर्द के आता है।

21. बरगद: बरगद के पत्तों से बना काढ़ा 50 मिलीलीटर की मात्रा में 2-3 बार सेवन करने से पेशाब की जलन दूर होती है। इस काढ़े को सिर पर लगाने से सिर का भारीपन, नजला और जुकाम में भी लाभ होता है।

22. अरबी: अरबी के पत्तों का रस 3 दिन तक पीने से पेशाब की जलन मिट जाती है।

23. तोरई: नियमित रूप से तोरई का सेवन करने से पेशाब की जलन दूर होती है और पेशाब खुलकर आता है।

Share this

0 Comment to " पेशाब में जलन (Burning sensation while urination)"

Post a Comment