Thursday 1 February 2018

Looping Statement in C Language

प्रोग्रामिंग में बहुत बार ऐसी स्थिति आती है जब कोड में किसी लाइन को या कुछ लाईन को बार बार रन कराने की आवश्यकता पड़ती है । ऐसी स्थिति में हम लूप का इस्तेमाल करते हैं । लूप भी एक तरह का प्रोग्रामिंग स्टेटमेंट है । लूप लगते समय कुछ बातें ध्यान देने की होती हैं । जैसे लूप में किन लाइन को बार बार रन करना है और कितनी बार रन करना है ।

लूप के लिए  C में  for , while और do – while  लूप इस्तेमाल किये जाते हैं ।

किसी भी लूप स्टेटमेंट के तीन भाग होते हैं और लूप काउंटर इस संख्या को निर्धारित करता है की लूप कितनी बार चलेगा । पहले भाग में हम लूप काउंटर को इनिशियलाइज़ करते हैं और इसके दूसरे भाग में हम चेक करते हैं की लूप अपनी अंतिम  या लूप ख़तम करने कंडीशन   में  पहुँच गया है की नहीं  और यदि नहीं तो हम लूप काउंटर की वैल्यू को थोड़ा बढ़ा या घटा ( लूप के तीसरे पार्ट के अनुसार ) देते हैं ।

1. for Loop :-

यह सर्वाधिक प्रयोग होने वाला Loop है। इस Loop में “C” के for Key Word का प्रयोग होता है। इस Loop की विशेषता यह है, कि इसके जितने भी Statement होते हैं, उन्हे for Loop लिखने के बाद उसके नीचे मंझले कोष्‍ठक के एक Block में लिखा जाता है और ये Statements Block तभी Execute होता है, जब for Condition सत्‍य होती है।

Syntax :-
    
 for( Initial Part; Conditional Part; Step Size Part)
      {
            Statements Block;
      }

जब for Loop का Execution होता है, तो सर्वप्रथम Loop का Variable Initialize होता है और फिर Condition Check होती है। यदि Condition सत्‍य होती है, तो Program Control for Loop के Statement Block में जाता है और वहां के Statements का Execution करता है। जब For Loop Statement Block के सभी Statements का Execution कर देता है तो Block से बाहर आने से पहले Loop के Step Size Part का Execution करता है और बताई गई Size के अनुसार Variable का मान Increment या Decrements करता है। फिर वापस Condition Check करता है यदि Condition सत्‍य होती है तो वापस Statement Block में जाता है और सभी Statements का Execution करने के बाद वापस Step Size Part का Execution करता है। ये क्रम तब तक चलता रहता है जब तक कि for Loop की Condition सत्‍य रहती है। Loop का Initialization केवल एक बार ही होता है जब पहली बार Program Control For Loop में प्रवेश करता है। for Loop का Execution हमेंशा इसी क्रम में होता है।

2. while Loop :-

for Loop की तरह यह भी किसी Statement के दोहरान का काम करता है, लेकिन फिर भी यह for Loop से काफी अलग है। इस Loop में “C” के Keyword while का प्रयोग किया जाता है। while Loop में while कोष्‍ठक में केवल Condition दी जाती है।
Variable का प्रारम्भिक मान व Step Size while के कोष्‍ठक का हिस्सा नहीं होते हैं, बल्कि Variable का प्रारम्भिक मान while Loop को शुरू करने से पहले ही Declare व Initialize कर दिया जाता है और Loop की Step Size while Condition के Statement Block का हिस्सा होती है।

Syntax :-
   
Variable Declaration;
Value Initialization;

while(Condition )
{
  Statement Block;
  Step Size;
}
Statement 1;

while Statement के कोष्‍ठक के बाद कभी भी Semi Colon (;) का प्रयोग नहीं किया जाता है। हमें Loop चलाने वाले Variable को प्रारम्भिक मान देना होता है। यह काम while Loop के बाहर ही कर लिया जाता है। जब Program Control, while Loop में प्रवेश करता है तो Program Control, Condition Check करता है। यदि Condition सत्‍य होती है तो Program Control while Loop के Statement Block में प्रवेश करता है और Statement Block का Execution करता है। Execution के बाद Statement Size तय करता है, यानी Loop के Variable का मान जरूरत के अनुसार Increment या Decrement करता है। यह क्रम तब तक चलता रहता है जब तक कि while Condition असत्‍य नहीं हो जाती है। यदि Condition सत्‍य नहीं होती है तो Program Control while Loop के Statement Block में प्रवेश नहीं करता, बल्कि सीधे ही Statement 1 पर चला जाता है।

2. do-while Loop :-

यह “C” में प्रयोग होने वाला तीसरा व अन्तिम Loop है। इसमें भी अन्‍य Loop की तरह ही तीनों आधारभूत Statements की जरूरत होती है यानी Loop के Variable का प्रारम्भिक मान, अन्तिम मान व Step Size. इस Loop की विशेषता ये है कि इस में Check होने वाली Condition Loop के अंत में Check होती है। यानी जब हमें ऐसी जरूरत हो कि प्रोग्राम में Loop के Statement या Statement Block का Execution कम से कम एक बार तो करना ही हो, तब हम इस Loop का प्रयोग करते हैं।

Syntax :-
   
Variable Declaration;
Value Initialization;

do
{
  Statement Block;
  Step Size;
}while(Condition);

Statement 1;

इस Loop की शुरूआत do Keyword से होती है और Statement Block के बाद मंझला कोष्‍ठक बंद करने के बाद while Condition दी जाती है। साथ ही यही एक Loop है, जिसमें while के Condition कोष्‍ठक के बाद ; (Semi Colon ) का प्रयोग किया जाता है। do के बाद कोई भी Colon या Semi Colon प्रयोग नहीं किया जाता है। इस Loop में प्रोग्राम Control को जैसे ही do Key word मिलता है तो Program Control सीधे ही do के  Statement Block में चला जाता है और उसमें लिखे Statements को Execute कर देता है। फिर Loop चलाने वाले Variable का Step Size Increase या Decrease प्रोग्राम के अनुसार करता है। Program Control जब इस Block से बाहर आता है तब उसे while Condition प्राप्त होती है। यहां यदि Condition सत्‍य होती है तो Program Control do से वापस Statements का Execution करता है और यदि Condition असत्‍य होती है, तो Program Control Loop को वापस Iterate नहीं करता बल्कि सीधे ही Statement 1 पर चला जाता है।

Share this

0 Comment to "Looping Statement in C Language"

Post a Comment