Tuesday 16 January 2018

Components of Computer part 3 (Memory unit)

Memory unit

 यह computer के अन्दर दिए गये input data को याद रखती है अथवा Store कर लेती है! यधपि Main memory का Size सिमित होता है! यदि हमे अधिक data को Store करने की आवश्कता होती है तब हम दूसरी memory device चुन सकते है! जो Secondary Storage device  के नाम से जनि जाती है! जब आप Secondary Storage device में data को डालते है तो वह हमेशा के लिए स्थिर हो जाता है! इनके अन्दर का data सुरक्षित रहता है!

Memory device दो प्रकार की होती है-

(A)-Primary Storage device :- यह input unit के साथ काम करती है और output device को Result भी प्रदान करती है! यह निर्देशों और Programs को process भी कराती है! Primary storage device निम्नलिखित होती है-
1. RAM (Random Access Memory)
2.ROM (Read Only Memory)

(B)- Secondary Storage device :- यह data को स्थिर रूप से store करने के लिए प्रयोग की जाती है कंप्यूटर बन्द होने के बाद भी इसमे उपलब्ध data मिटता नही है वह ज्यो का त्यों बना रहता है!

Secondary Storage device निम्नलिखित होती है :- Floppy disk, Hard disk, CD ROM(compact Disk Read only memory), DVD (Digital Versatile Disk), Chip (memory card), Pen drive आदि!

Cache Memory

यह आकार में छोटी लेकिन मुख्य मेमोरी से भी तेज होती है। CPU प्राइमरी मेमोरी की अपेक्षा इसका तेजी के साथ उपयोग (access) कर सकता है। यह CPU द्वारा बार-बार इस्तेमाल होने वाला डेटा और प्रोग्राम को रखती है। अगर CPU आवश्यक डेटा या निर्देश कैश मेमोरी (cache memory) में पाता है तो प्राथमिक मेमोरी (RAM) का उपयोग करने की जरूरत नहीं है। इस प्रकार यह सिस्टम के प्रदर्शन को गति देता है।

Share this

0 Comment to "Components of Computer part 3 (Memory unit)"

Post a Comment