Tuesday 16 January 2018

Components of Computer part 2 (Central Processing Unit)

सेन्ट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU)

कंप्‍यूटर की संरचना (Computer Architecture)में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit)  केन्‍द्र में रहता है, इनपुट यूनिट द्वारा डाटा और निर्देशों को कंप्‍यूटर में एंटर किया जाता है और इसके बाद सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (Central Processing Unit) डाटा को प्रोसेस करता है और आपको आउटपुट देता है, यह पीसी से जुड़े विभिन्न उपकरणों को नियंत्रित करता है, और कम्प्यूटर द्वारा प्राप्त सूचनाओं का विश्लेषण करता है। यह एक इलेक्ट्रॉनिक माइक्रोचिप है जो डेटा को इनफॉर्मेशन में बदलते हुए प्रोसेस करता है। इसे कम्प्यूटर का ब्रेन कहा जाता है । यह कम्प्यूटर सिस्टम के सारे कार्यों को नियंत्रित करता है| यह  डाटा को प्रोसेस करने में यह अपने दो भागों की मदद लेता है अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit ) और कंट्रोल यूनिट (Control Unit)|


Arithematical & Logical unit(ALU) :- सभी अंकगणितीय और लघुगणकीय कार्य ALU के द्वारा किये जाते है! यह अंकगणितीय और लघुगणकीय इकाईयो को Main memory, control unit और output unit तक ले जाने का काम करती है! Main memory में उपलब्ध आंकड़ो के आधार पर ही यह अपना कार्य करती है! यह Main memory के साथ process किये गये data को सबसे पहले अपने पास store करती है! यह Main memory तक input Value को ले जाती है और उसकी Main memory में store कर सकती है तथा परिणाम दिखाने के लिए output device पर भी भेजती है!


Control Unit :- कंट्रोल यूनिट (Control Unit) कंप्‍यूटर में हो रहे सारे कार्यो नियंत्रित करता है और इनपुट, आउटपुट डिवाइसेज, और अर्थमेटीक लॉजिक यूनिट (Arithmetic Logic Unit ) के सारे गतिविधियों के बीच तालमेल बैठाता है।

Share this

0 Comment to "Components of Computer part 2 (Central Processing Unit)"

Post a Comment