Tuesday 16 January 2018

Input Device

Input Device

(1)Key board :- यह Computer के अन्दर data डालने का सबसे महत्वपूर्ण भाग होता है! यह एक type writer की तरह काम करता है! इसके अतिरिक्त यह Numbers, alphabet, command और functions को भी प्रदशित करता है! एक keyboard के अन्दर लगभग 101-104 तक keys होती है! भिन्न-भिन्न कम्पनियों के द्वारा बनाये गये keyboard के अन्दर keys की संख्या कम या अधिक हो सकती है! Key board पर उपस्थित keys कई प्रकार की होती है जो निम्नलिखित प्रकार से प्रयोग की जाती है-

Escape key :- यह key, key bard में सबसे ऊपर बायीं और कोने पर होती है! यह program के अन्दर खोले गये option को बन्द करने के लिए प्रयोग की जाती है! इस key के ऊपर Esc लिखा रहता है!

Numeric keys :- ये keys computer के अन्दर Numbers को लिखने के लिए प्रयोग की जाती! ये keyboard में ऊपर से दुसरी पंक्ति में पायी जाती है!

Caps Lock Key :- इस key का प्रयोग computer में alphabet के अक्षरों (A to Z) को बड़े आकर में लिखने के लिए किया जाता है! इस key का Numbers और Symbols पर कोई प्रभाव नही पड़ता है! इस key के ऊपर caps Lock लिखा रहता है!

Space bar key :- यह key पुरे keyboard में सबसे बड़ी होती है तथा इसके ऊपर space bar लिखा रहता है! इसका प्रयोग एक शब्द से दुसरे शब्द के बिच जगह रखने के लिए किया जाता है!

Alphabet keys :- इन keys का प्रयोग computer के अन्दर alphabet (A to Z) के अक्षरों को लिखने के लिए किया जाता है! इनको अलग-अलग प्रकार से Shift key, Control key, Alt key के साथ भी प्रयोग किया जाता है!

Control keys :- इन keys का प्रयोग हमेशा दूसरी keys के साथ किया जाता है! इन keys के ऊपर ctrl लिखा रहता है!

Alt keys :- इन keys का प्रयोग भी हमेशा दूसरी keys के साथ किया जाता है! इनके ऊपर Alt लिखा रहता है!

Shift keys :- इन keys का प्रयोग भी दूसरी keys के साथ किया जाता है ये keys किसी भी key की अवस्था को बदलने के लिए प्रयोग की जाती है! इन keys के ऊपर shift लिखा रहता है!

Tabs key :- इस key का प्रयोग selection bar को ऊपर-निचे करने के लिए व option को चुनने के लिए किया जाता है! इस key के ऊपर tabs लिखा रहता है!

Window keys :- इन keys का प्रयोग Desktop पर start button को खोलने के लिए किया जाता है! इन keys के ऊपर window का Logo बना रहता है!

Enter keys :- इन keys का प्रयोग program में दिए गये command की पुष्टि करने व option को open करने के लिए किया जाता है! इन keys के ऊपर enter लिखा रहता है!

Functions keys :- ये keys keyboard में सबसे ऊपर की पंक्ति में F1 से F12 तक पायी जाती है! विभिन्न programs में इनका प्रयोग अलग-अलग प्रकार से किया जाता है! ये keys single दशा में भी प्रयोग की जा सकती है और दूसरी keys के साथ में भी प्रयोग की जा सकती है!

Delete key :- इस key का प्रयोग program में select किये गये portion को खत्म करने के लिए किया जाता है! इस key के ऊपर delete लिखा रहता है!

Back space key :- इस key का प्रयोग program में लिखे गये Letter, Word या sentence को मिटाने के लिए किया जाता है!

Special keys :- इन keys का प्रयोग computer में चलाये गये program के अन्दर अलग-अलग प्रकार से किया जाता है! ये keys Home, page up, page down, End, del, Help आदि होती है!

Arrow keys :- इन keys का प्रयोग program में cursor की दशा को up, down, Left और Right चारो दिशाओ में परिवर्तित करने के लिए किया जाता है!

(2)Mouse :- Mouse एक input device होता है इसका प्रयोग Monitor की screen पर cursor की दशा बदलने और options को चुनने के लिए किया जाता है! Mouse को सामान्यत: mouse pad पर घुमाया जाता है! जब Mouse को एक user चलता है तो mouse का pointer भी इधर-उधर चलता है! mouse, keyboard की अपेक्षा menu के  options को विशेष प्रकार से चुन लेता है! एक mouse में निचे के ताल में  Ruber ball अथवा Laser light होती है! इसके ऊपर की तरफ 2-3 buttons होते है! Button का प्रयोग किसी भी option को खोलने अथवा बन्द करने की लिए किया जाता है! Ruber ball अथवा laser light mouse के pointer को इधर-उधर ले जाने में सहायता करती है! mouse का Left button अधिक प्रयोग किया जाता है जबकि Right button खोले गये option के बारे में extra option प्रदान करता है! सामान्य रूप से mouse का pointer एक तीर का निशान होता है!

(3)Scanner :- scanner एक input device होती है यह computer का peripheral part भी है! जब हमे इसकी आवश्यकता होती है तभी हम इसे computer से जोड़ देते है! यह photo copy machine की तरह होता है! एक scanner हाथ से लिखे गये text, photo, picture, graphics आदि को computer में भेजता है! यह अधिकतर किताबो को छापने फोटो बनाने आदि के लिए प्रयोग किया जाता है!

(4)Joystick :- इसका प्रयोग  computer पर game चलाने के लिए किया जाता है!यह कंप्यूटर का एक peripheral part होता है!इसे आवश्यकतानुसार computer से जोड़ देते है!

(5)Web camera :- इसका प्रयोग computer पर Internet के द्वारा chat करते समय अपना व दुसरो का photo देखने के लिए किया जाता है यह आपके photo को कंप्यूटर में भेजता है!

(6)Light pen :- इस device की सहायता से आप data को  computer में भेजते है!यह आपके scanner की तरह काम करता है!आप एक तरफ Light pen से कुछ लिखते है और दूसरी तरफ वह आपके computer में दिखाई देता है आप इस device की सहायता से अपनी Hand writing में data को computer में भेज सकते है!

Share this

0 Comment to "Input Device"

Post a Comment